छात्रों के लिए नई योजना 2023 क्या है? PM Sarkari Yojana


Pm Sarkar Yojana कर्नाटक बजट 2023: छात्रों के लिए विद्या शक्ति योजना की घोषणा

कर्नाटक बजट 2023:  विद्या शक्ति योजना: कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने शुक्रवार को बजट में छात्रों के लिए एक योजना - विद्या शक्ति - की घोषणा की। यह योजना माध्यमिक विद्यालय से स्नातक करने वाले छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में मदद करेगी। दक्षिणी राज्य में करीब 8 लाख छात्रों को इस योजना का लाभ मिलने की संभावना है.
 
विद्या शक्ति योजना के तहत सरकार सभी सरकारी संचालित प्री-यूनिवर्सिटी और डिग्री कॉलेजों में छात्रों को मुफ्त शिक्षा प्रदान करेगी।

बोम्मई ने विधानसभा में बजट पेश करते हुए कहा, "विद्या शक्ति योजना का लक्ष्य हाई स्कूल से स्नातक करने वाले सभी बच्चों को अपनी उच्च शिक्षा जारी रखने में सक्षम बनाना है। इससे राज्य के आठ लाख छात्रों को लाभ होगा।"


सरकार ने शिक्षा क्षेत्र के लिए सकल आवंटन भी पिछले साल के 31,980 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 37,960 करोड़ रुपये कर दिया। इस बीच, बोम्मई ने चित्रदुर्ग में नए मेडिकल कॉलेज की स्थापना के लिए 500 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। मांड्या और हसन इंस्टीट्यूट में स्नातकोत्तर डिग्री पाठ्यक्रम शुरू किए गए हैं चिकित्सा विज्ञान, तृतीयक देखभाल सेवाएं प्रदान करने के लिए चामराजनगर में एक नया 450 बिस्तरों वाला अस्पताल।

उत्तर कन्नड़ में एम्स जैसा अस्पताल इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने उत्तर कन्नड़ जिले के कुमटा में रायचूर में एम्स की तर्ज पर एक अस्पताल की घोषणा की, जिसमें इस साल एक सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल स्थापित किया जाएगा।

मेरी पोस्ट आपको कैसी लगी कृप्या करके कमेंट बॉक्स में बताय

आप अपने सुजाव और प्रतिभाव हमे COMMENT Box के माध्यम से जरूर से भेजे।

Comments

Popular posts from this blog

LIC Jeevan Shanti Plan बन सकता है आपके बुढ़ापे का सहारा, For More Details

PM Sarkari Yojana 2023: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना | सरकारी योजना सूची

Janani Shishu Suraksha Karyakram जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम (JSSK) 2022