1 साल की योजना क्या है? PMSARKARI YOJANA DETAILS


रणनीतिक वार्षिक योजना बनाने के लिए अंतिम मार्गदर्शिका


लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए पहला कदम एक वार्षिक योजना बनाना है। एक रणनीतिक वार्षिक योजना प्रबंधकों, टीम लीडरों और कंपनी मालिकों के लिए विकास के लिए अपने दृष्टिकोण को क्रियान्वित करना आसान बनाती है। वार्षिक योजना बनाने से न केवल आपको पिछली उपलब्धियों पर विचार करने का समय मिलता है, बल्कि यह विचारों को क्रियान्वित करने का एक शानदार तरीका भी है। वार्षिक योजना क्या है और आप ऐसी योजना कैसे बना सकते हैं, जिसका आपके संगठन पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़े, इसके बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ते रहें। 


वार्षिक योजना क्या है?


वार्षिक व्यवसाय योजना लक्ष्यों और मील के पत्थर का एक समूह है जो आने वाले वर्ष के लिए कंपनी के संचालन का मार्गदर्शन करता है। यह कर्मचारियों और निवेशकों को सही दिशा में मार्गदर्शन करने में मदद करता है। कई लोगों के लिए इस साल का नया साल उनके पिछले साल की समीक्षा के साथ शुरू होता है। फिर वे लक्ष्य निर्धारित करते हैं और आने वाले वर्ष के लिए योजनाएँ बनाते हैं।


वार्षिक योजना दो अन्य महत्वपूर्ण तत्वों का एक संयोजन है: एक व्यवसाय योजना और एक वार्षिक योजना। 


व्यवसाय योजना एक दस्तावेज़ है जिसका उपयोग कोई कंपनी या संगठन लक्ष्य निर्धारित करने और प्रदर्शन में सुधार करने के लिए करता है। यह बेल्ट कसने वाले व्यायाम के समान है।

वार्षिक योजना एक रणनीति है जिसका उपयोग कंपनी आने वाले वर्ष के लिए लक्ष्य और अपेक्षाएं निर्धारित करने के लिए करती है । इससे कर्मचारियों को यह कल्पना करने में मदद मिलती है कि वे कहां जा रहे हैं और वे वहां कैसे पहुंच सकते हैं। वार्षिक योजना कंपनी के दीर्घकालिक लक्ष्य भी निर्धारित करती है और यह मार्गदर्शन करने में मदद करती है कि वह इन लक्ष्यों तक कैसे पहुंचेगी।


एक वार्षिक व्यवसाय योजना श्रमिकों को लक्ष्य निर्धारित करने में मदद करती है और उन्हें आगामी 12 महीनों के लिए उन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए जवाबदेह रखती है।

फिर, रणनीतिक योजना है। एक रणनीतिक योजना प्रक्रिया किसी संगठन को उसके मिशन, दृष्टिकोण और रणनीतिक लक्ष्यों की पहचान करने में मदद करती है।

वार्षिक व्यवसाय योजना के साथ संयुक्त रणनीतिक योजना एक सफल रणनीति के दो प्रमुख घटक हैं। पूर्व कंपनी के लक्ष्यों और इरादों के लिए एक रूपरेखा प्रदान करता है, जबकि बाद वाला उन लक्ष्यों को निष्पादित करने के लिए आवश्यक उपकरण और प्रक्रियाएं प्रदान करता है।


एक रणनीतिक वार्षिक योजना का अवलोकन


यहाँ वह है जो आम तौर पर रणनीतिक वार्षिक योजना में शामिल होता है: 


पिछले प्रदर्शन का विश्लेषण. अपने लक्ष्यों की समीक्षा करने से आपको उन क्षेत्रों की पहचान करने में मदद मिल सकती है जहां आप सुधार कर सकते हैं और अधिक उत्पादक बन सकते हैं।


बजट अनुमान. वित्तीय अनुमानों को अक्सर बजट योजना में शामिल किया जाता है। वे आपको आने वाले वर्ष के लिए योजना बनाने और आपकी परियोजनाओं के लिए सही कार्यवाही की पहचान करने में मदद करते हैं।


एक स्पष्ट दृष्टि कथन. अपेक्षाएं स्पष्ट रूप से बताई जानी चाहिए, साथ ही जिम्मेदारियां और स्पष्ट ओकेआर भी बताए जाने चाहिए। इन तत्वों के मौजूद रहने से टीमों को ट्रैक पर रखने और प्रेरित रहने में मदद मिल सकती है।


स्मार्ट लक्ष्य . अपनी कंपनी के लिए विशिष्ट, मापने योग्य लक्ष्य और समय सीमा निर्धारित करें। इससे आपको यह मापने में मदद मिलेगी कि आप मुख्य परिणामों को पूरा करने के मामले में कितना आगे आए हैं।


बफ़र कक्ष. एक अच्छी तरह से लिखी गई वार्षिक योजना में आपात्कालीन स्थितियों के लिए भी जगह शामिल होनी चाहिए। आकस्मिक योजना बनाने से अप्रत्याशित खर्चों से बचने में मदद मिल सकती है।


संक्षेप में: वार्षिक योजना एक रणनीति है जिसका उपयोग संगठन के लक्ष्यों और उद्देश्यों की योजना बनाने और उन्हें क्रियान्वित करने के लिए किया जाता है। यह आमतौर पर तीन चरणों से बना होता है जो रणनीति, परियोजनाएं और समय हैं।


वार्षिक योजना का महत्व


वार्षिक योजना यह परिभाषित करने में मदद करती है कि लक्ष्यों को प्राप्त करने और प्रदर्शन को आगे बढ़ाने के लिए क्या महत्वपूर्ण है। एक वार्षिक योजना कार्यबल को एकजुट रखने में भी मदद करती है और इसका उपयोग कर्मचारियों को प्रेरित करने और बनाए रखने के लिए किया जा सकता है।


एक अच्छी तरह से लिखी गई वार्षिक योजना टीम को दिशा प्रदान करते हुए आपकी कंपनी के लिए दिशा निर्धारित करने में मदद कर सकती है।


वार्षिक रणनीतिक योजना के उदाहरण


आपकी अपनी रणनीतिक वार्षिक योजना आरंभ करने के लिए यहां कुछ विचार दिए गए हैं: 


1. कोका कोला एचबीसी 2020 एकीकृत वार्षिक योजना 


कोका-कोला की 246 पन्नों की रिपोर्ट में उनके व्यवसाय के सभी पहलुओं का विवरण दिया गया है। वे अपनी जीत का जश्न आंकड़ों के साथ मनाना शुरू करते हैं। इनमें वास्तविक ग्राहकों और भागीदारों की तस्वीरें भी शामिल हैं। उनके सीईओ ने अपने हितधारकों को पिछले वर्ष की सबसे बड़ी उपलब्धियों को साझा करते हुए एक पत्र लिखा है। 
फिर वे अपनी दृष्टि से चलते हैं। पूरी रणनीति के दौरान, आप देख सकते हैं कि वे लक्ष्य नियोजन के लिए स्तंभ पद्धति का उपयोग कर रहे हैं। फोकस के प्रमुख क्षेत्रों में मौजूदा व्यवसाय का लाभ उठाना, पेय पदार्थ बाजार में जीत जारी रखना, प्रतिस्पर्धी निवेश करना, कर्मचारी विकास पर ध्यान केंद्रित करना और उनकी लाइसेंसिंग का विस्तार करना शामिल है।

समग्र रिपोर्ट अच्छी तरह से डिज़ाइन की गई है और एक अच्छी तरह से तैयार किए गए श्वेत पत्र की याद दिलाती है। क्योंकि सीईओ का पत्र विशेष रूप से हितधारकों को संबोधित किया गया था, हम जानते हैं कि यह निवेश बढ़ाने के साथ-साथ परियोजना योजना बनाने का एक उपकरण है। इस वजह से, इसकी बहुत सारी सामग्री इस सवाल का जवाब देती है,

"मुझे आप में निवेश क्यों करना चाहिए?"


शेष वार्षिक योजना के दौरान, प्रत्येक स्तंभ को अपना स्वयं का अनुभाग मिलता है। प्रत्येक अनुभाग के शीर्ष पर, पिछले वर्ष की उपलब्धियों और आने वाले वर्ष की प्राथमिकताओं की एक सूची है। वे जोखिमों, हितधारकों और KPI का सारांश भी देते हैं। इससे पैकेट को स्किम करना आसान हो जाता है लेकिन याद रखना भी आसान हो जाता है।


2. पेप+ (पेप्सिको पॉजिटिव)


पेप्सिको ने हाल ही में घोषणा की कि उनकी नई 2022 पहल "ग्रह और लोगों" के इर्द-गिर्द घूमेगी। हालांकि यह ब्रांड के लिए एक दीर्घकालिक प्रक्रिया है, यह लॉन्च निकट भविष्य के लिए उनकी रणनीतिक वार्षिक योजना के मूल को चिह्नित करेगा। उनके कीवर्ड में सकारात्मकता (इसलिए "+"), स्थिरता, और "हम क्या करते हैं और कैसे करते हैं इसका एक मौलिक परिवर्तन" शामिल हैं। 


उनके समर्पित लैंडिंग पृष्ठ पर, पाठक उनकी वार्षिक योजना के बारे में गहराई से जान सकते हैं। अच्छी तरह से डिजाइन की गई यह प्रस्तुति ताज़ा ब्रांडिंग और इमेजरी के माध्यम से दिखाती है कि पेप्सिको का भविष्य कैसा दिखता है। मुस्कुराते किसान और स्वस्थ, हरे-भरे खेत जैसे प्रतीक संदेश घर-घर तक पहुंचाते हैं। 


इन नए लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए, कंपनी आपूर्ति श्रृंखलाओं, उपभोक्ताओं को प्रेरित करने और अपनी सभी उत्पाद श्रृंखलाओं में स्थायी परिवर्तन लाने पर ध्यान केंद्रित करेगी। 

वे पूरी रिपोर्ट में कई दस्तावेज़ों को लिंक करते हैं, जिसमें लक्ष्यों की एक विस्तृत सूची भी शामिल है, जो आपकी अपनी वार्षिक योजना टेम्पलेट प्रेरणा के लिए एक बेहतरीन उदाहरण है। यह तीन पेज का चार्ट बाईं ओर स्तंभों और दाईं ओर नियत तारीखों के साथ लक्ष्यों या कार्यों का नाम देता है। 


यदि उनके लक्ष्यों में संख्यात्मक मेट्रिक्स हैं, तो उनमें पिछले वर्षों के डेटा के साथ-साथ प्रमुख बेंचमार्क भी शामिल हैं, जिन्हें वे वर्ष के अंत तक या भविष्य में हासिल करने की उम्मीद करते हैं। अन्यथा, उनके लक्ष्य कार्यों में मापे जाते हैं। 


उदाहरण के लिए, अपने स्थिरता स्तंभ के हिस्से के रूप में, वे "सुविधाजनक खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों के लिए विघटनकारी टिकाऊ पैकेजिंग सामग्री और नए मॉडल विकसित और तैनात करने" की योजना बना रहे हैं। यह कार्य विशिष्ट और स्पष्ट है, इस तथ्य के बावजूद कि यह उनके कुछ अन्य लक्ष्यों की तरह मात्रात्मक नहीं है। 


3. नेस्ले ग्लोबल की वार्षिक रिपोर्ट उनकी वार्षिक योजना सार्वजनिक नहीं है लेकिन उन्होंने 2020 से पिछली जीत पर एक वार्षिक रिपोर्ट साझा की है। वित्तीय समीक्षा के अलावा, नेस्ले एक नई रणनीति भी साझा करती है। महत्वपूर्ण तथ्यों और आंकड़ों से शुरुआत करते हुए कंपनी जैविक बिक्री वृद्धि और अन्य आंकड़ों पर प्रकाश डालती है। वे इस डेटा की भी कल्पना करते हैं कि किस प्रकार के उत्पाद सबसे अधिक बिक रहे हैं और पिछले वर्ष में कंपनी दुनिया में कहां बढ़ी है।


जैसा कि कोका-कोला ने किया था, नेस्ले में शेयरधारकों के लिए एक पत्र भी शामिल है। वे उन तरीकों पर चर्चा करते हैं जिनसे वे आने वाले वर्ष में विकास करने की योजना बना रहे हैं। इसमें यह भी शामिल है कि वे किन उत्पाद क्षेत्रों में अधिक निवेश करेंगे और वे कहाँ प्रयासों को रोकेंगे या रोकेंगे। वे एक नए उत्पाद क्षेत्र पर भी जोर देते हैं जिस पर अल्पावधि में आगे बढ़ने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। इस खंड में, नेस्ले दीर्घकालिक रणनीतियों पर बात करती है और ये अल्पकालिक लक्ष्य उन्हें कैसे प्रभावित करेंगे। 


सामान्य तौर पर, उनकी वार्षिक रिपोर्ट नवाचार शब्द पर केंद्रित होती है। इसका संबंध अधिकतर नए उत्पादों को विकसित करने और पुराने उत्पादों को नया रूप देने से है। पेप्सिको की तरह, वे स्थिरता को एक स्तंभ के साथ-साथ ई-कॉमर्स के रूप में भी उपयोग कर रहे हैं।


रिपोर्ट प्रत्येक रणनीति पर व्यक्तिगत रूप से विस्तार से बताती है। नेस्ले कार्रवाई के चरणों को सूचीबद्ध करती है और स्पष्ट प्रमाण प्रदान करती है कि प्रत्येक कदम महत्वपूर्ण क्यों है। वे प्रमुख क्षेत्रों में विकास के आंकड़ों पर भी प्रकाश डालते हैं और जहां वे एक वर्ष में होने की उम्मीद करते हैं उसके लिए और भी बड़ी संख्याएं बताते हैं। 


पूरी रिपोर्ट में, वे विज्ञापन अभियानों की छवियां शामिल करते हैं जो उस परिवर्तन को प्रदर्शित करते हैं जिसे वे अपनी मार्केटिंग योजना के हिस्से के रूप में लागू करना जारी रखना चाहते हैं । फिर, अपनी स्वयं की रणनीतिक वार्षिक योजना बनाते समय ब्रांडिंग इमेजरी एक बड़ा अंतर लाती है। यह पृष्ठ पर जो लिखा गया है उसके लिए टोन सेट करता है और दृश्य शिक्षार्थियों को एक नज़र में बेहतर ढंग से समझने में मदद कर सकता है कि आप क्या करने जा रहे हैं। 


हालाँकि नेस्ले की रणनीतिक वार्षिक योजना एक चार्ट की तुलना में एक श्वेत पत्र की तरह डिज़ाइन की गई है, यह लेआउट अब तक की सबसे अधिक पत्रिका जैसा है। यह इस बात का एक बेहतरीन उदाहरण है कि आप पेज पर विचारों को दिलचस्प और ध्यान खींचने वाले तरीके से कैसे व्यवस्थित कर सकते हैं।


उनकी वार्षिक योजना का सबसे उल्लेखनीय पहलू मैटेरियलिटी मैट्रिक्स है। वे इस चार्ट का उपयोग रुचि के प्रमुख क्षेत्रों की कल्पना करने और हितधारक मूल्यों के अनुसार उन्हें प्राथमिकता देने के लिए करते हैं। प्रत्येक बॉक्स के भीतर, उन्होंने उन व्यावसायिक क्षेत्रों के बुलेट पॉइंट सूचीबद्ध किए हैं जिन पर यह मूल्य प्रभाव डालेगा। यह उन लक्ष्यों को संक्षेप में प्रस्तुत करने का एक शानदार तरीका है जो विभिन्न प्रकार के विभागों और व्यावसायिक गतिविधियों को कवर करते हैं। 


रणनीतिक योजना की सर्वोत्तम प्रथाओं को समझना


वार्षिक योजनाओं के बारे में सोचने का हर किसी का अपना तरीका होता है। चाहे आप कुछ भी हासिल करने की कोशिश कर रहे हों, निम्नलिखित रणनीतिक योजना की सर्वोत्तम प्रथाएं आपको वहां पहुंचने में मदद करेंगी: 


1. स्मार्ट लक्ष्यों का प्रयोग करें


लोगों को मार्गदर्शन और प्रेरित करने में सहायता के लिए आमतौर पर विभिन्न प्रकार के स्मार्ट लक्ष्यों का उपयोग किया जाता है। वे यथार्थवादी मानक स्थापित करने में मदद करते हैं और टीमों को सफलता हासिल करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इससे आपको अपने व्यवसाय के उतार-चढ़ाव के लिए योजना बनाने में भी मदद मिलेगी। अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए, उन्हें छोटे लक्ष्यों में विभाजित करें और विशिष्ट समय सीमा निर्धारित करें। ये लक्ष्य आपको यह मापने में मदद करेंगे कि आप उन तक पहुंचने में कितने सफल हैं।


2. आकस्मिकताओं को शामिल करें


उदाहरण के लिए, किसी संभावित वित्तीय आपदा को रोकने के लिए आपातकालीन वित्तीय भंडार रखना एक अच्छा विचार है। यह आपकी कंपनी को आपकी वार्षिक योजना पर कायम रहते हुए धीमे सीज़न से निपटने में मदद कर सकता है। 


3. लचीलेपन का निर्माण करें 


बाहरी कारकों में मामूली बदलाव भी इस बात पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं कि आप अपनी रणनीतिक योजना बनाने और लागू करने में कितने प्रभावी हैं। यह कभी न भूलें कि, जबकि हम अपनी वार्षिक योजनाएँ शून्य में बना रहे हैं, दुनिया निस्संदेह इस आने वाले वर्ष में और अधिक बदलावों से गुज़रेगी। भले ही हम भविष्य की भविष्यवाणी नहीं कर सकते, लेकिन अभी लचीले होकर हम अपनी योजनाओं को विश्वसनीय बना सकते हैं। 


वार्षिक योजना टेम्पलेट क्या है?


वार्षिक योजना टेम्पलेट एक दस्तावेज़ या उपकरण है जिसका उपयोग वार्षिक योजना बनाने में शामिल विभिन्न चरणों की रूपरेखा तैयार करने के लिए बार-बार किया जा सकता है।

इसका उद्देश्य एक प्रभावी व्यवसाय योजना विकसित करने के लिए की जाने वाली कार्रवाइयों और पालन की जाने वाली समय-सीमा को निर्दिष्ट करके वार्षिक नियोजन प्रक्रिया की स्पष्ट समझ प्रदान करना है। वार्षिक योजना टेम्पलेट का उपयोग करके, व्यक्ति या संगठन यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि उनके पास विशिष्ट लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए एक व्यवस्थित दृष्टिकोण है, और वे अपनी व्यावसायिक योजनाओं की गुणवत्ता बढ़ा सकते हैं।


वार्षिक योजना टेम्पलेट में सहायता के लिए व्रीके का उपयोग करना


व्रीके का प्रोजेक्ट प्रबंधन सॉफ़्टवेयर आपकी कंपनी से संबंधित सभी जानकारी को एक ही स्थान पर ट्रैक रखने में आपकी सहायता कर सकता है। यह आपके काम को सुव्यवस्थित भी कर सकता है और आपको ट्रैक पर बने रहने में भी मदद कर सकता है। यह आपकी वार्षिक योजनाओं पर नज़र रखने और एक मजबूत रणनीति विकसित करने में भी आपकी मदद कर सकता है।


पिछले वर्ष को संदर्भ के रूप में उपयोग करके प्रारंभ करें। पिछले वर्ष प्रभावित करने वाले मुद्दों को समझकर, कोई कंपनी अगले वर्ष में अपने प्रदर्शन में सुधार कर सकती है।

प्रति प्रोजेक्ट खर्च किए गए समय की रिपोर्ट बनाएं और देखें कि आपकी टीम कहां आगे बढ़ी या कहां कम आंकी गई। फिर देखें कि किन कार्यों में संसाधनों की सबसे अधिक खपत होती है। निर्धारित करें कि आरओआई आगे बढ़ने लायक है या नहीं। 


इसके बाद, यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करें। व्रीक रिपोर्ट्स के पिछले वर्ष के आँकड़ों पर विचार करें और सुधार के लिए यथार्थवादी मीट्रिक के साथ एक योजना बनाएं। 

इसके बाद, बड़ी योजनाओं को अलग-अलग चरणों में तोड़ें। कंपनी के व्यावसायिक लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करके शुरुआत करें, फिर उनके अनुरूप अपने प्रमुख उद्देश्यों की रूपरेखा तैयार करें। सुनिश्चित करें कि हर कोई जानता है कि प्रत्येक कार्य को निष्पादित करने और अनुमोदन करने के लिए कौन जिम्मेदार है। 


एक गैंट चार्ट का मसौदा तैयार करें जिसमें प्रत्येक चरण को प्रासंगिक कार्यों में विभाजित किया गया हो। टीम के साथियों को जवाबदेह बनाए रखने और यथार्थवादी समय सीमा का पालन करने के लिए हर कार्रवाई में समय सीमा जोड़ना याद रखें।


फिर, शक्तियों और कमजोरियों के अनुसार कार्य सौंपें। टीम के सदस्यों का आकलन करने के लिए प्रोजेक्ट रिपोर्टिंग और व्यक्तिगत कार्य प्रदर्शन का उपयोग करें। आप पा सकते हैं कि विशिष्ट प्रतिभा वाले लोगों को अकुशल कार्य सौंपा जा रहा है जबकि वे अन्यत्र प्रमुख समस्याओं को हल करने में मदद कर सकते हैं। 


पूरी टीम को शामिल करना न भूलें. जल्दी शुरुआत करें, आगे की योजना बनाएं और प्रक्रिया में सभी को शामिल रखें। ऐसा करने से परियोजनाएं शुरू होने के बाद बाधाओं को दूर करना आसान हो जाएगा। 


इसके अतिरिक्त, उनसे अगले वर्ष के लिए अपने विचारों पर सीधे प्रतिक्रिया मांगें। आप अग्रिम पंक्ति से सीखेंगे कि उन्हें किन बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है जो समयरेखा को प्रभावित करेंगी। 


अपनी टीम को शामिल करने का एक और लाभ यह है कि यह कार्यस्थल में अधिक पारदर्शिता पैदा करता है। प्रक्रिया के एक भाग के रूप में व्रीके का उपयोग करना न केवल सहायक है, बल्कि टीम यह भी सीखती रहती है कि सिस्टम का अधिक कुशलता से उपयोग कैसे किया जाए। 


एक कार्य प्रबंधन मंच होना जो आपको वार्षिक योजनाओं की योजना बनाने और उन्हें क्रियान्वित करने में सक्षम बनाता है, एक अच्छा विचार है। साथ ही, ऐसे टूल का उपयोग करना भी एक अच्छा विचार है जो आपको जटिल प्रक्रियाओं में सहयोग और प्रबंधन करने की अनुमति देता है। व्रीके के निःशुल्क परीक्षण के साथ आज ही एक प्रभावी वार्षिक योजना बनाएं । 

Get the Newest PM SARKARI YOJANA Inform by pmsarkariyojana.blogspot.com. PRADHAN MANTRI Sarkari Yojana Recently Out Indian Government Schemes, PRADHAN MANTRI YOJANA DETAILS Latest PM Modi Yojana 2021-2022. Pradhan Mantri scheme updates. सरकारी योजना 2021-2022 | सरकारी योजनाएं हिंदी में। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी | Thanks For Visit My Blog :- PM Sarkari Yojana Details

मेरी पोस्ट आपको कैसी लगी कृप्या करके कमेंट बॉक्स में बताय

आप अपने सुजाव और प्रतिभाव हमे COMMENT Box के माध्यम से जरूर से भेजे।

Comments

Popular posts from this blog

LIC Jeevan Shanti Plan बन सकता है आपके बुढ़ापे का सहारा, For More Details

PM Sarkari Yojana 2023: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना | सरकारी योजना सूची

Janani Shishu Suraksha Karyakram जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम (JSSK) 2022